AI for Business

AI जल्द ही हर जगह होगा - लेकिन यह मनुष्यों का Support करेगा, न कि उन्हें Replace करेगा.

अगले दशक में हर व्यवसाय में बड़े बदलाव आ रहे हैं और जो  AI  द्वारा संचालित होंगे - जहां मशीनें प्रमुख भूमिका निभाएँगी। 

                   Norton [CPS] WW




2009 के बाद से, टेक्नोलॉजी लगातार बदल हो रही है और जल्द से बहेतर हो रही है एक समय में मानव द्वारा कार्य सबसे अच्छे तरीके से किए जाते हैं, आज  मशीन द्वारा किया जाता है - स्मार्ट होम सेंसर से लेकर जेनेरिक एल्गोरिदम से बने संगीत और अस्पतालों और स्कूलों जैसे स्थानों में artificial intelligence से बने मशीन का उपयोग होता है। 


शैक्षिक अनुसंधान और कागजात के साथ डेटा की मात्रा और विविधता, कंप्यूटिंग शक्ति, बुनियादी ढांचे जैसे क्लाउड क्षमताएं सभी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इन चीजों से सक्षम होते हैं इसलिए हम इसे वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों में अधिक से अधिक देखने लगे हैं। उदाहरण के लिए, हम तेजी से कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग को स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और वास्तुकला जैसे उद्योगों में देख रहे हैं।ग्रेग विलियम्स कहते हैं, "कंपनियाँ वास्तव में इस क्षेत्र को एक तरह से आगे बढ़ा रही हैं, 

पिछले एक दशक में तकनीकी नवाचार में प्रगति के बावजूद, कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं जो  AI  के पास नहीं हैं - मानव विचार नवाचार को चलाने वाले महत्वपूर्ण कारक बने रह सकते हैं। "जब कैमरा का आविष्कार किया गया था, तो यह लोगों को पेंटिंग बनाने से नहीं रोकता था," रूजगार्डे कहते हैं। "जैसे-जैसे हमारी दुनिया हाइपर टेक्नोलॉज़ी बनती है, सौंदर्य और चुनौतीपूर्ण वास्तविकता की मानवीय इच्छा - वे मानवीय कौशल और अधिक महत्वपूर्ण होते जाएंगे।"

20 वीं शताब्दी में, केविन केली ने कहा, हमने हर चीज को इलेक्ट्रॉनिक्स कर दिया, चाहे वह आग या केतली या हमारे घर, ”विलियम्स कहते हैं। “जिस तरह से हम इस विकास को देख रहे हैं, उसके लिए यह एक अच्छा सादृश्य है, जो यह है कि हम हर चीज को प्रभावी ढंग से पहचानने जा रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि हमारी सभी समस्याएं खत्म हो गई हैं, या हमने सब कुछ हल कर दिया है। इसका मतलब सिर्फ इतना है कि हमारे पास पृष्ठभूमि में कृत्रिम बुद्धिमत्ता है, जो मानव को उन चीजों को करने की अनुमति देता है जो हम बेहतर हैं। 


AI में प्रगति के अगले दशक में अन्य, अप्रत्याशित प्रभाव हो सकते हैं। रेचल बॉट्समैन कहते हैं, "हम एक ऐसी दुनिया की ओर बढ़ रहे हैं, जहाँ भौतिक साक्ष्य, चाहे तस्वीर हो या वीडियो, अब किसी कोर्टरूम में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, क्योंकि एक वकील या प्रतिवादी उस साक्ष्य के प्रमाण पर सवाल उठा सकते हैं," ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सैड बिजनेस स्कूल में ट्रस्ट फेलो, जो एक दशक से अधिक समय से आधुनिक दुनिया में प्रौद्योगिकी और विश्वास के बीच संबंधों पर शोध कर रहा है। "विश्वास और सच्चाई के बीच यह संबंध वास्तव में महत्वपूर्ण है, और हम अगले दशक के भीतर एक ऐसी जगह पर पहुंच रहे हैं, जहां वास्तविकता की साझा भावना होने की यह अवधारणा सवालों के घेरे में आ रही है।"

"वास्तव में दिलचस्प केवल तब होता है जब आप अंतःविषय में प्रवेश करते हैं," पामर कहते हैं। “हम अब जानते हैं कि हम मशीन लर्निंग का उपयोग दृष्टि और भाषण जैसी चीजों का उपयोग करने के लिए कर सकते हैं। इसलिए, जैसे ही हम जानते हैं कि हम भाषण को पुन: पेश कर सकते हैं या कोई कंप्यूटर छवियों को समझ सकता है, तो हम व्यापार, डिजाइन और मनोरंजन में इन क्षमताओं को लागू करने के कई अवसर खोलना शुरू करते हैं। ''



No comments: